एनडीेए राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने राजस्थान में सीखा था राजयोग, ब्रह्माकुमारी संस्थान से रहा है गहरा लगाव; जानें वजह


राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का राजस्थान से गहरा जुड़ाव रहा है। मुर्मू का देश और दुनिया में अध्यात्म का अलख जगा रही प्रजापिता ब्रह्माकुमारी आध्यात्मिक संस्थान से गहरा जुड़ाव रहा है। 2009 में मुर्मू संस्थान से जुड़ीं और ब्रह्माकुमारी बहनों ने उन्हें राजयोग मेडिटेशन सिखाया था। करीब 13 साल पहले वह माउंट आबू के ब्रह्मकुमारी संस्थान से जुड़ीं। डिप्रेशन में आने पर इस संस्थान से उनका रिश्ता और गहरा हो गया। डिप्रेशन दूर करने के लिए यहां राजयोग सीखा था। इसके अलावा, संस्थान के कई कार्यक्रमों का भी हिस्सा बनीं। संस्थान के कार्यकारी सचिव बी.के. मृत्युंजय के अनुसार, इसके बाद मुर्मू 2009 में संस्थान से जुड़ीं और राजयोग सीखा।

ब्रह्माकुमारी संस्थान में उत्साह का माहौल 

मुर्मू की अध्यात्म और मेडिटेशन में बहुत रुचि है। वे आध्यात्मिक ज्ञान और मेडिटेशन के लिए राज्यपाल रहते दो बार और उसके पहले भी काफी बार ब्रह्माकुमारी संस्थान के  राजस्थान माउंट आबू स्थित मुख्यालय में आती रही हैं। इसके अलावा जब उन्हें मौका मिलता है तो वो देश के अलग-अलग राज्यों में फैले संस्थान के सेंटर्स में लगातार जाती हैं और मुरली क्लास में भी हिस्सा लेती हैं। मुर्मू का कहना है कि राजयोग मेडिटेशन और संस्था के ज्ञान ने उनकी जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में बहुत मदद की है। द्रौपदी मुर्मू ने कई कार्यकर्मों में आध्यात्म के जरिए विश्व परिवर्तन के संस्थान के प्रयासों की खुले मन से प्रशंसा कर चुकी हैं। मुर्मू के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने से संस्थान के मुख्यालय और सदस्यों में उत्साह का माहौल है। ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यकारी सचिव बी. के. मृत्युंजय ने फोन कर उन्हें बधाई दी और उनके सफलता की कामना की है।

एनडीए की उम्मीदवार आदिवासी महिला

देश के राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की उम्मीदवार आदिवासी महिला और झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू सुर्खियों में हैं। एनडीए ने राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू के नाम का एलान किया है। जबकि विपक्ष ने यशवंत सिन्हा के नाम की घोषणा की है। सिन्हा वाजेयपी सरकार में वित्तमंत्री भी रह चुके हैं। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार की जीत की ज्यादा संभावनाएं दिखाई दे रही है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.