राजस्थानी घूमर और व्यंजनों की लंदन में मचेगी धूम, युवाओं को संस्कृति से जोड़ने की कोशिश


सात समंदर पार लंदन (ब्रिटेन) में बसे राजस्थानियों के संगठन राजस्थान एसोसिएशन (यूके) आगामी 26 जून को जीमण कार्यक्रम का आयोजन कराएगा। राजस्थान एसोसिएशन (यूके) के ट्रस्टी कुलदीप शेखावत ने बताया कि 26 जून को लंदन में होने जा रहे इस कार्यक्रम के माध्यम से सात समंदर पार ब्रिटेन में बसे राजस्थानी अपनी संस्कृति, कला, खानपान और पारंपरिक वेशभूषा को जीवंत करेंगे। दिनभर कार्यक्रमों का सिलसिला चलेगा। 

महाघूमर सांस्कृतिक कार्यक्रम में युवा पीढ़ी अपनी ऐतिहासिक संस्कृति से रूबरू होगी। अनेक कलाकार इस कार्यक्रम को प्रस्तुत करने के लिए दिन रात रिहर्सल करने में जुटे हुए हैं। कार्यक्रम में आए लोग जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ उठाएंगे, वहीं उन्हें दाल-बाटी-चूरमा जैसे 56 राजस्थानी पकवानों व्यंजनों का आनंद भी लेंगे। इसमें राजस्थानी सभ्यता, संस्कृति और खानपान का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा। 

2016 से हर साल होता है महाउत्सव
शेखावत ने बताया कि वर्ष 2016 से राजस्थान एसोसिएशन के तत्वावधान में लंदन और ब्रिटेन के अन्य शहरों में बसे राजस्थानी हर वर्ष महा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में राजस्थानी ही नहीं, भारत के दूसरे प्रांतों के यहां रह रहे लोग और स्थानीय ब्रिटेनवासी भी शामिल होते हैं। राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान एसोसिएशन (यूके) को भेजें संदेश में 26 जून के महाघूमर और जीमण कार्यक्रम की सफलता के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी हैं।

संबंधित खबरें

Rajasthan: राजभवन कुछ दिनों के लिए माउंट आबू शिफ्ट,राज्यपाल हुए रवाना 

करौली हिंसा: राज्यपाल कलराज मिश्र ने DGP एमएल लाठर को बुलाया राजभवन, DGP को निष्पक्ष जांच करने के दिए निर्देश, जानें वजह

करौली हिंसा: राज्यपाल कलराज मिश्र ने डीजीपी को बुलाया राजभवन.जानें वजह

कलराज मिश्रा हिमाचल और आचार्य देवव्रत गुजरात के राज्यपाल नियुक्त

कलराज मिश्रा हिमाचल और आचार्य देवव्रत गुजरात के राज्यपाल नियुक्त



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.