राजस्थान के 17 जिलों में 48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों में होगी बारिश


राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अधिकारियों के अनुसार 48 घंटों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने प्रदेश के 17 जिलों में अति से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान के इलाकों पर रहेगा। जबकि पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश होगी। राजस्थान में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन भीषण गर्मा का दौर जारी है। पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हो रही है। लेकिन अब  मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। 

इन जिलों में होगी बारिश 

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार 29 जून को अजमेर, अलवर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, दौसा, कोटा, टोंक, जयपुर जिला, भरतपुर, धोलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है। 30 जून को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, टोंक, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, धोलपुर, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, कोटा, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, सीकर में भारी बारिश होगी और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान में चूरू, पाली, जोधपुर, नागौर जिले में हल्की बारिश के साथ 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

1 जुलाई को इन जिलों में होगी बारिश

1 जुलाई को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, धोलपुर, दौसा, टोंक, जयपुर, झुंझनूं, करौली, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़ जिले में भारी से अति भारी बारिश होगी। साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उधर, पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, जालौर, पाली व नागौर जिले में हल्की बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

प्रदेश में गर्मी का असर कम होगा

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अब गर्मी का असर कम हो गया है और कोटा, उदयपुर व जयपुर संभाग में बारिश शुरू हो गई है। अगले 48 घंटे के भीतर मानसून झालावाड़ के रास्ते प्रवेश करेगा और उसके बाद तो तापमान में तेजी से गिरावट दिखाई देगी। मानसून के साथ ही पूर्वी राजस्थान में लगातार तेज बारिश होगी। एक जुलाई से मानसून सक्रिय रहेगा। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.