राजस्थान में प्री-मानसून की दस्तक: जयपुर और कोटा में हुई बारिश; 11 से 13 जून को 12 जिलों में बारिश  का अलर्ट


राजस्थान में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। आज गुरुवार को राजधानी जयपुर समेत कोटा में हल्की बारिश हुई है। भीषण गर्मी की तपिश झेल रहे प्रदेशवासियों को बड़ी राहत मिली है। मौसम विभागा ने 11 से 13 जून को बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक, राज्य में 10 जून को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर संभाग में हल्के बादल छाने के साथ धूलभरी हवाएं चल सकती हैं। 11 से 13 जून को बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर जिलों में बादल छाने के साथ बारिश होने और कहीं-कहीं ओले गिरने की संभावना है। शेष राज्य में मौसम साफ रहेगा। तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

प्रदेश के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किा है। भरतपुर, अलवर, दौसा बेल्ट में भी देर शाम बादल छाए। तेज गर्मी से लोगों को शाम को राहत मिली। मौसम में इस बदलाव के बाद प्रदेश के कुछ शहरों में तापमान इस महीने पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश के 12 जिलों के कुछ हिस्सों में बरसात के साथ ओले गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है।

जयपुरवासियों को गर्मी से मिली राहत

जयपुर में गुरुवार को प्रताप नगर, सांगानेर, आगरा रोड एरिया में हल्की बूंदाबांदी हुई। शाम 4 बजे से जयपुर का मौसम साफ था और तेज धूप के कारण गर्मी परेशान कर रही थी। ऐसे में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शाम होने के साथ ही बादल छाए। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने के बाद ठंडी हवाएं चलने लगीं। यही स्थिति देर शाम दौसा, भरतपुर और अलवर जिले में भी रही। दिन में तेज गर्मी और लू के बाद बादल छाए। लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार झुंझुनूं के पिलानी में दिन में मौसम में बदलाव देखने को मिला। यहां बादल छाने के साथ ही तेज धूलभरी हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई। पिलानी में आज 2.2MM बारिश दर्ज हुई। कोटा जिले में भी आज 0.8MM बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव से उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। सबसे कम तापमान उदयपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

संबंधित खबरें

दिल्लीवासियों को जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, बूंदाबांदी के आसार

कोर्ट में वकील ने खुद को लगाई आग, SDM को जलाने के लिए भी दौड़ा; मची भगदड़

वकील ने खुद को लगाई आग, SDM को जलाने के लिए भी दौड़ा; मची भगदड़

महिला कॉन्स्टेबल से कई सालों तक दुष्कर्म, पीड़िता ने SP से लगाई फरियाद; सहकर्मी पर पैसे ऐंठने का भी आरोप

महिला कॉन्स्टेबल से कई सालों तक दुष्कर्म, पीड़िता ने SP से लगाई फरियाद

राजस्थान मंत्री पुत्र रेप केस मामला: रोहित जोशी को मिली अग्रिम जमानत, तीस हजारी कोर्ट ने मंजूर की जमानत, जानें मामला 

राजस्थान मंत्री पुत्र रेप केस मामला: रोहित जोशी को मिली अग्रिम जमान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.