संस्कृत शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल- 1 के 272 पदों पर भर्ती, जानें कब से कर सकते हैं आवेदन


लंबे इंतजार के बाद राजस्थान संस्कृत शिक्षा निदेशालय ने प्रथम लेवल कक्षा 1 से 5 के 272 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी। राजस्थान संस्कृत शिक्षा राज्य एवं अधीनस्थ सेवा में किए गए सीधी भर्ती के प्रावधानों और संशोधनों के तहत राजस्थान संस्कृत शिक्षा निदेशालय ने विज्ञप्ति जारी की है। विज्ञप्ति के अनुसार नॉन टीएसपी क्षेत्र में संस्कृत के 101 और सामान्य 108 पदों पर भर्ती होगी.  इसी तरह अनुसूचित क्षेत्र (TSP) में 63 पदों पर सीधी भर्ती होगी। इनमें संस्कृत के 40 और सामान्य विषय के 23 पदों पर भर्ती होगी. इन पदों पर वरीयता सूची में शामिल होने के लिए सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, विधवा, परित्यक्त महिला, भूतपूर्व सैनिक, निशक्तजन के लिए न्यूनतम प्राप्तांक प्रतिशत के अलग-अलग मापदंड तय किए गए हैं।

उपेन यादव ने सरकार पर लगाया वादाखिलफी का आरोप 

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है। उपेन यादव ने बहुत कम जगह निकालकर बेरोजगार अभ्यर्थियों के साथ अन्याय किया है। उन्होंने कहा कि करीब तीन साल बेरोजगार अभ्यर्थी नौकरी का इंतजार कर रहे थे। लेकिन सरकार ने बहुत पदों पर रिक्तियां निकाली है। पदों की संख्या बढ़ाने के लिए जल्द ही आला अधिकारियों से मिलेंगे।

शास्त्री की सेमेस्टर परीक्षा 21 जुलाई से शुरू होगी

जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के नए कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। वर्तमान कुलपति डॉ. अनुला मौर्य का कार्यकाल 22 अगस्त को पूरा होने जा रहा है. ऐसे में चार सदस्यों की कुलपति सर्च कमेटी ने कुलपति पद के लिए भी आवेदन मांगे हैं। कुलपति पद के लिए प्रोफेसर के रूप में कम से कम 10 साल का अनुभव होना आवश्यक होगा. आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित की गई है। मंगलवार को विवि ने शास्त्री और आचार्य की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। जारी विज्ञप्ति के अनुसार आचार्य की सेमेस्टर परीक्षा 14 जुलाई से और शास्त्री की सेमेस्टर परीक्षा 21 जुलाई से शुरू होगी। विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में रेगुलर, पूर्व और स्वयंपाठी छात्रों के लिए प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा होगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.