RS चुनाव: राजस्थान में उल्टा पड़ा भाजपा का दांव, नंबर गेम में गहलोत ने फिर दिखाई जादूगरी; ऐसे दिया भाजपा को 'दर्द'


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राजनीति का जादूगर यूं नहीं कहा जाता। राज्यसभा की चार सीटों के लिए हो रहे मतदान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  का एक बार फिर जादू चला है! राज्यसभा चुनाव में भाजपा का दांव उल्टा पड़ा है। भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह  के क्रास वोटिंग करने का जानकारी सामने आ रही है! कुशवाह ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवाड़ी को वोट डाला है!… और इसके बाद शोभारानी का वोट खारिज हो गया। शोभारानी कुशवाह धौलपुर से भाजपा विधायक है। उल्लेखनीय है कि शोभारानी के पति बीएल कुशवाह अभी नरेश कुशवाह हत्याकांड प्रकरण में जेल में बंद हैं। शोभारानी कुशवाह धौलपुर से भाजपा विधायक हैं। हालांकि इस बारे में अभी तक पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है। ऐसे में अब निर्दलीय डॉ. सुभाष चंद्रा को निर्धारित वोट से कम मिलने के संकेत मिल रहे हैं। घनश्याम तिवाड़ी को ज्यादा वोट पड़ने की खबर भी सामने आ रही है। भाजपा के एक विधायक द्वारा वरीयता के विपरित जाकर तिवाड़ी को वोट डालने की खबर है। मतदान के रुझान के मुताबिक कांग्रेस को 3 और भाजपा को सीट मिलती दिख रही है।

भाजपा विधायकों ने की क्राॅस वोटिंग

राज्यसभा चुनाव में भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह और कैलाश चंद मीना द्वारा क्राॅस वोटिंग की जानकारी सामने आई है। भाजपा विधायक ने अपना वोट भाजपा उम्मीदवार घनश्याम तिवारी और निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा दोनों के सामने पेन से राइट का टिक लगा दिया। यह वोट नियमानुसार खारिज माना जाता है। निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के एडवोकेट ने इस वोट के लिए चुनाव अधिकारी के समक्ष आपत्ति जताई है। वहीं सुभाष चंद्रा की ओर से चुनावी एजेंट राजेंद्र राठौड़ ने भी शोभारानी के वोट को  छूकर देख लिया। लेकिन यह प्रक्रिया चुनाव के अनुरुप सही नहीं मानी जाती उल्लेखनीय है कि माॅक पोलिंग में बीजेपी के 5 वोट खारिज हो गए थे। 

कांग्रेस ने तीनों उम्मीदवारों के जीतने के आसार 

संबंधित खबरें

RS चुनाव: 2014 के बाद कोई राजस्थान से कोई महिला नहीं गई राज्यसभा

राजस्थान राज्यसभा चुनाव: भाजपा को झटका, विधायक शोभा रानी ने की क्रॉस वोटिंग; वोट खारिज

राजस्थान RS चुनाव: BJP विधायक शोभारानी ने की क्रॉस वोटिंग; वोट खारिज

कोटा में कोचिंग छात्रा की हत्या का मामला, गुजरात से नाबालिग संदिग्ध को पकड़ लाई पुलिस

कोटा में कोचिंग छात्रा की हत्या का मामला, पुलिस ने संदिग्ध को पकड़ा

राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में लगभग 50 प्रतिशत विधायकों ने डाले वोट, गहलोत बोले- तीनों उम्मीदवार जीतेंगे

राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में लगभग 50 प्रतिशत विधायकों ने डाले वोट

राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीटों के लिए मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सुरजेवाला को मैदान में उतारा है। तीनो के जीतने की संभावनाएं बढ़ गई है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाया है, जबकि वह मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा का भी समर्थन कर रही है। संख्या बल के हिसाब से राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस अपने 108 विधायकों के साथ दो सीटें और भाजपा 71 विधायकों के साथ एक सीट आराम से जीत सकती है। इसके बाद कांग्रेस के पास 26 और भाजपा के पास 30 अधिशेष वोट होंगे। कांग्रेस को अपने तीसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए 15 और वोट (कुल 41) चाहिए। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि निर्दलीय और भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायकों को मिलाकर उनके पास कुल 126 विधायकों का समर्थन है। वहीं, भाजपा के 30 अधिशेष और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के तीन सदस्यों के मत के साथ निर्दलीय चंद्रा के पास कुल 33 वोट हैं। चंद्रा को राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने के लिए 41 मत चाहिए। यानी वह जीत से आठ मत दूर 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.