RS चुनाव: राजस्थान में कांग्रेस को मिली राहत, माकपा करेगी भाजपा का विरोध; जानें वजह


राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस को बड़ी राहत मिली है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने भाजपा के विरोध में मतदान करने का निर्णय लिया है। मतलब साफ है कि माकपा के वोट कांग्रेस को मिलेंगे। माकपा ने पिछली बार राज्यसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार किया था। लेकिन इस बार पार्टी ने भाजपा के विरोध में मतदान करने का निर्णय लिया है। माकपा के निर्णय से कांग्रेस पार्टी को दो वोट मिलेंगे। कांग्रेस को माकपा  के किसी विधायक को साधने की आवश्यकता नहीं होगी। हाल ही में जयपुर दौरे पर आए पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने के संकेत दिए थे। करात ने कहा था कि राजस्थान राज्यसभा चुनाव में भाजपा के विरोध में मतदान करेंगे। माकपा विधायक बलवान पूनिया कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की बात कह चुके हैं।

माकपा के  निर्णय से कांग्रेस को मिली राहत 

कम्युनिस्ट पार्टी के वोट करने के एलान के बाद अब कांग्रेस को काफी हद तक राहत मिली है। क्योंकि बीटीपी ने मतदान में शामिल नहीं होने के लिए अपने दोनों विधायकों को व्हिप जारी किया है। हालांकि, यह देखना होगा कि बीटीपी के दोनों विधायक पार्टी लाइन पर चलते है या नहीं। विधायक राजकुमार रोत और रामप्रसाद डिंडोर पार्टी लाइन से इतर होकर निर्णय लेते रहे हैं। फिलहाल दोनों विधायकों के लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है। लेकिन गहलतो से मुलाकात के बाद दोनों विधायकों को कांग्रेस को वोट देने के संकेत दिए है।

डोटासरा बोले हमारे पास 126 विधायक 

अब मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेगी, तो ऐसे में कांग्रेस के पास पूरे 123 वोट हो चुके हैं, जो जीत के लिए पर्याप्त हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि हमारे पास 126 विधायकों का समर्थन हासिल है लेकिन फिर भी निर्दलीय और भाजपा के उम्मीदवार कह रहे हैं कि कई विधायक उनसे संपर्क में हैं। ऐसे में साफ है कि विधायक कहां से आएंगे, खरीद-फरोख्त से ही विधायक आएंगे। इसलिए भाजपा के नेताओं की नैतिक हार हो चुकी है। 

संबंधित खबरें

6 बसपा विधायकों के दल-बदल से जुड़ा केस: सुप्रीम कोर्ट से भी लगा झटका

तीन कैदियों ने कंबल काटकर बनाई रस्सी और हुए जेल से फरार, रेप और अपहरण जैसे संगीन मामलों में हैं आरोपी

3 कैदियों ने कंबल काटकर बनाई रस्सी और हुए जेल से फरार, तलाश में पुलिस

राज्यसभा चुनाव: हनुमान बेनीवाल ने आम आदमी पार्टी पर साधा निशाना, बोले- 40 करोड़ लेने के आरोप सत्यता से परे

RS चुनाव: 40 करोड़ लेने के आरोप सत्यता से परे, बोले- हनुमान बेनीवाल

राज्यसभा चुनाव: बादल फैमिली के रिसॉर्ट में अजय माकन को हराने का प्लान, जुटे भाजपा के दिग्गज

बादल फैमिली के रिसॉर्ट में माकन को हराने का प्लान, जुटे BJP के दिग्गज



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.