10 Inches Rain In 24 Hours Sriganganagar Alert In 22 Districts Of Rajasthan – Rajasthan Weather Update: श्रीगंगानगर में 24 घंटे में 10 इंच बारिश, यह 44 साल में सबसे ज्यादा, सेना से मांगी मदद


राजस्थान में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बरसात हुई। श्रीगंगानगर में करीब 10 इंच बारिश होने से दशकों पुराना रिकॉर्ड टूट गया। भीषण बरसात से शहर के हालात खराब हो गए हैं। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन ने सेना से मदद मांगी है। इसके अलावा उदयपुर और सिरोही में भी पांच इंच बरसात हो चुकी है। मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  

लगातार बारिश से श्रीगंगानगर में बाड़ जैसे हालात हैं। इस चुनौती से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने सेना और बीएसएफ से संपर्क किया है। शहर में भरे पानी को निकालने के लिए उनसे संसाधन और मैन पावर मांगी गई। इसके बाद से 100 बड़े पंपों के साथ सेना के जवान शहर के निचले इलाकों में भरे पानी को निकालने की तैयारी कर रहे है। 

पुरानी आबादी के क्षेत्रों में बने घरों में पानी घुस गया है। ऐसे परिवारों को सरकारी स्कूल नंबर 6 में ठहारने की व्यवस्था की गई है। बिगड़े हालातों के फोटो और वीडियो लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर एक-दूसरे को हालात की जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।

1978 में हुई थी इतनी बारिश 

बीते 24 घंटे में श्रीगंगानगर 224 मीमी बरसात दर्ज की गई है। यह श्रीगंगानगर के इतिहास में 24 घंटे के अंदर हुई आजतक की सबसे अधिक बरसात है। इससे पहले 18 जुलाई 1978 को शहर में 107.7mm बारिश हुई थी।  

ऐसे हैं शहर के हालत

शहर का कोई इलाका ऐसा नहीं हैं जहां पानी से न भरा हो। जिन घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में तलघर बना हुआ वह पूरी तरह से पानी से भर गए हैं। शहर के रविंद्र पथ, गौशाला रोड विराम मार्ग के अलावा ब्लॉक एरिया, अग्रसेन नगर और पुरानी आबादी का लगभग पूरा इलाका पानी-पानी हो गया है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि हर तरफ पानी भरा होने के कारण प्रशासन को यह समझने में सबसे बड़ी समस्या हो रही है आखिर पानी को कहां छोड़ा जाए।  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.