Rajasthan police constable result 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के नतीजे जल्द, कैसे बनेगी मेरिट, कितने हो सकते हैं पास


Rajasthan Constable Result 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर देखा जा सकेगा। सबसे पहले लिखित परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी होगी, जिसके बाद पीएसटी और पीईटी के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। इस भर्ती के लिए 18 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और सिर्फ 4388 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था।

ऐसे में लिखित परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का चयन किया जाना तय है। यह भी कहा जा रहा है कि करीब एक पद के लिए 5 दावेदार यानी पांच गुना अभ्यार्थियों का चयन किया जा सकता है। इसके बाद उम्मीदवारों को पीएसटी और पीईटी में शामिल होना होगा। लिखित परीक्षा में चयन किए उम्मीदवारों की फिर पीएसटी और पीईटी के दौर से गुजरना होगा, इसमें भी काफी उम्मीदवार बाहर किए जाएंगे। बाद बचे हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी और उसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी होगा। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सामान्य व पुलिस दूरसंचार के लिए पीईटी 30 अंक और कांस्टेबल चालक कांस्टेबल बैंड के लिए पीईटी 20 अंक का होगा। इसमें उम्मीदवार का शारिरीक जांच, लंबाई, दौड़ आदि के लिहाज से उम्मीदवार को जांचा जाएगा।

ऐसे बनेगी मेरिट: कांस्टेबल सामान्य पदों के अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी के प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। वहीं कांस्टेबल ड्राइवर बैंड के अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी व स्किल टेस्ट के प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.