Rajasthan Weather: राजस्थान में आज जमकर बरसे मेघ, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा में बादलों ने डाला डेरा; कल इन जिलों में होगी बारिश


राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक (पिछले 24 घंटों में) सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा के कछोला में 120 मिलीमीटर दर्ज की गई। अलवर के सोडावास में 110 मिमी, भरतपुर के डीग में 80 मिमी, कोटा हवाई अड्डे पर 70 मिमी, बूंदी के नैनवा और वनस्थली में 60-60 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस दौरान 10 मिमी से 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जयपुर, सीकर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा और राजसमंद में हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटों में जहां पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश हुई है, वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। 

अगले चार दिन तक बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक रविवार को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर सिस्टम डेवलप होगा, जिसके असर से अगले 4 दिन राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। मौसम केन्द्र जयपुर ने 7 से 10 अगस्त तक अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

पश्चिचमी राजस्थान में जमकर बरसे मेघ

पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के काछोला में 117MM (4.5 इंच) बरसात हुई। इसी तरह अलवर के सोडावास में भी 108MM बरसात रिकॉर्ड की गई। इन जिलों के अलावा भरतपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, बूंदी, जयपुर, जैसलमेर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, टोंक समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात हुई। राजसमंद, भीलवाड़ा, टोंक सहित कई जगहों पर अच्छी बरसात के बाद बनास नदी का जलस्तर फिर बढ़ गया। बनास पर बनी त्रिवेणी नदी का गेज 2.90 मीटर से बढ़कर 3.30 मीटर पर पहुंच गया, जिससे बीसलपुर बांध में पानी की आवक और तेज हो गई। पिछले 24 घंटे में बांध में 989 क्यूसेक पानी की आवक हुई, जिससे बीसलपुर बांध का गेज 310.73 से बढ़कर 310.80 आरएल मीटर पर पहुंच गया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.