In Jhunjhunu it was written with henna on the hands  do grade pay 3600, ANM and LHV did a unique protest

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन जारी।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

झुंझुनूं एएनएम संघर्ष समिति जिलाध्यक्ष सरोज राठौड़ ने बताया कि एलएचवी, एएनएम और बीएचएस नर्सिंग संवर्ग ग्रेड पे 3600, पदनाम परिवर्तन सहित विभिन्न मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदेशभर में हड़ताल पर हैं। इसके बाद भी सरकार उनकी वाजिब मांगों को पूरा नहीं कर रही। आश्वासन के बाद भी सरकार ने ग्रेड पे नहीं बढ़ाया और न ही पदनाम परिवर्तन किया। साथ ही कई सालों से प्रोबेशन भी अटका हुआ है। 

पिछले दिनों राज्य सरकार के नाम अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया था, जिसमें कहा गया था हमारी मांगें पूरी नहीं की गई तो  हम आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। इसके बाद भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया। ऐसे में हमें मजबूरन आंदोलन की राह अपनानी पड़ी। आम जनता को होने वाली तकलीफ के लिए सरकार जिम्मेदार है।

इन मांगों को लेकर प्रदर्शन

एएनएम की ग्रेड पे 2800 से 3600, एलएचवी की 3600 से 4200 और 4800 से 5200 करने, एलएचवी एएनएम नर्सिंग संवर्ग का पदनाम बदलने, मोबाइल एप से पूरी तरह से मुक्त करने, अध्ययन अवकाश 2 से 3 साल करने, मंत्रालय कर्मचारियों की तरह इन-सर्विस कोटा प्रदान करने, एएनएम नर्सिंग सर्विस रूल्स में परिवर्तन कर शैक्षणिक योग्यता 10वीं से 12वीं करने की मांग प्रमुख है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *