Rajasthan Weather Loo in Jodhpur and Bikaner division rain expected in evening in 6 districts of Udaipur-Kota

28 मई तक नया वेदर सिस्टम करेगा बरसात।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

रविवार शाम को उदयपुर और कोटा संभाग में बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ , भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ ज़िलों में बरसात होगी। साथ ही इनके आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर बादल गरजने, आकाशीय बिजली चमकने और कुछ स्थानों पर  30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना है। बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने सलाह दी है कि बिजली कड़कने के वक्त पेड़ों के नीचे खड़े ना हों, सुरक्षित स्थान पर ही शरण लें।

बीकानेर, जोधपुर सम्भाग में चली हीटवेव

बीकानेर, जोधपुर संभाग में हीट वेव चली है। जयपुर सम्भाग में भी लू चलने से दोपहर में सड़कें सूनी नज़र आईं। बीकानेर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। चूरु, फलौदी, टोंक, वनस्थली, बाड़मेर, जैसलमेर जिलों में 44 डिग्री से ऊपर अधिकतम टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया है। जयपुर, अजमेर, अलवर, सीकर में 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर,  कोटा में 43.8, जोधपुर में 42.7 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रहा।

22 से 28 मई तक नए वेदर सिस्टम से होगी बारिश 

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 22 मई को नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मीडियम से तेज़ बारिश होने, आंधी और तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलने और अन्य स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। 25 से 28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *