Rajasthan Gehlot government will give priority to Valmiki Samaj in the recruitment of cleaning staff

सफाई कर्मचारी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

प्रदेश के 176 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों के 13 हज़ार 184 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए राजस्थान नगरपालिका सफाई कर्मचारी सेवा नियम, 2012 में राजस्थान सरकार ने संशोधन कर दिया है।

स्वायत्त शासन विभाग ने राजस्थान नगरपालिका सफाई कर्मचारी सेवा संशोधन नियम 2023 की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके जरिए रूल नौ में इंटरव्यू के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा का प्रावधान भी जोड़ा गया है। यानी अब सफाई करके दिखानी होगी, उसके नम्बर जुड़ेंगे और उसी आधार पर सेलेक्शन होगा।

अब यह भर्ती संशोधित राजस्थान नगरपालिका सफाई कर्मचारी सेवा संशोधन नियम 2023 के प्रावधान के अनुसार और राज्य सरकार की ओर से सीधी भर्ती के लिए जारी दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करते हुए परम्परागत सफाई कार्य से जुड़े परिवारों और वाल्मिकी समाज को प्राथमिकता देते हुए एक वर्ष का अनुभव, साक्षात्कार और प्रैक्टिकल परीक्षा के माध्यम से स्वायत्त शासन विभाग की ओर से की जाएगी।

संशोधित विज्ञप्ति शुक्रवार नौ जून, 2023 को जारी की जाएगी…

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में 30 हजार सफाई कर्मचारियों की घोषणा की थी, जिसके मद्देनज़र पहले चरण में 13184 पदों पर यह भर्ती की जानी है। इस संबंध में संशोधित विज्ञप्ति शुक्रवार 9 जून, 2023 को जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *