Jaisalmer Parking to be built at Maharana Pratap Maidan at a cost of Rs 10.41 crore

महाराणा प्रताप मैदान में बनेगी पार्किंग
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

10.41 करोड़ की लागत से बनने वाली पार्किंग में करीब 200 वाहन पार्क करने की क्षमता होगी। जैसलमेर में लंबे वक्त से चल रही पार्किंग की समस्या से अब जल्द ही निजात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। पार्किंग की मांग को लेकर अब नगर परिषद द्वारा पार्किंग का प्लान बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

लगभग 10.41 करोड़ रुपये की लागत से अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी। जैसलमेर के सबसे व्यस्ततम चौराहे हनुमान सर्किल पर स्थित महाराणा प्रताप मैदान में इस अंडरग्राउंड पार्किंग को बनाया जाना है। इस पार्किंग में कुल तीन फ्लोर बनाए जाएंगे, जिनमें से दो बेसमेंट में होंगे।

शहर के ह्रदय स्थल हनुमान चौराहे पर बेहतरीन तरीके से खड़े रहते हैं वाहन…

जैसलमेर में पिछले कुछ सालों में वाहनों की बेतहाशा वृद्धि हुई और पर्यटन नगरी होने के कारण सीजन में काफी सैलानी भी अपने निजी वाहन लेकर जैसलमेर पहुंचते हैं। लेकिन पार्किंग की सुविधा नहीं होने से आमजन सहित पर्यटकों को भी परेशानी उठानी पड़ती है।

टूरिस्ट फोर व्हीलर व्हीकल और दोपहिया वाहनों की पार्किंग की नहीं प्रॉपर जगह…

जैसलमेर पुरानी बसावट के लिए प्रसिद्ध शहर है। यहां की सकड़ी गलियां देखने के लिए देश विदेश से सैलानी पहुंचते है। लेकिन इन्हीं सकड़ी गलियों में दुपहिया वाहनों की भरमार है। पुराना शहर होने के कारण शाम के समय रोजाना ट्रैफिक जाम होना अब आम बात हो गया है। इन सभी समस्याओं से निजात के लिए नगर परिषद ने यह प्लान तैयार किया। दोपहिया और चौपहिया वाहन मिलाकर कुल 200 से अधिक वाहन पार्किंग की व्यवस्था हो जाएगी।

बार्डर एरिया होने से सेना के वाहनों को झेलनी पड़ती है परेशानी…

चूंकि जैसलमेर जिला सीमावर्ती होने के कारण यहां पर आर्मी, BSF और एयर फोर्स के स्टेशन होने की वजह से डिफेंस के वाहनों को हनुमान चौराहे पर वाहन पार्क करने में काफी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अब महाराणा प्रताप मैदान में पार्किंग बनने से सेना के जवानों को भी काफी राहत मिलेगी।

ट्रैफिक कर्मियों को करनी पड़ती हैं जद्दोजहद…

हनुमान चौराहा शहर का मुख्य चौराहा है। पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से दिन भर यहां लोग बेहतरीब तरीके से वाहन खड़े कर देते हैं जिससे ट्रेफिक कर्मी दिन भर इनसे जद्दोजहद करते नजर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *