बाड़मेर में हर तरह पानी ही पानी नजर आ रहा है।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

Rajasthan Cyclone Biparjoy Update: बिपरजॉय चक्रवात के कारण राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जोधपुर, पाली और नागौर सहित विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश से जलभराव की स्थिति बन गई हैं। बाड़मेर में बाढ़ के हालात बन गए हैं। बाड़मेर जिले में 25 साल का बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है।

चौहटन और सेड़वा में 12 इंच, धोरीमन्ना में 10 इंच, सेड़वा बाड़मेर में 5.3 इंच, माउंट आबू के सिरोही में 8.2 इंच, कोटडा उदयपुर में 4.6 इंच, रानीवाड़ा जालौर में 4.3 इंच, उदयपुर में 1.2 इंच और सुमेरपुर पाली में 38 मिलीमीटर बारिश हुई है।

60 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम राजस्थान और दक्षिण राजस्थान में हवा चली है। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा, टोंक सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। उदयपुर में गोवर्धन सागर और स्वरूप सागर बांध का जलस्तर बढ़ गया है।

8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने सोमवार को राजस्थान के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा और सवाई माधोपुर में भी बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात का प्रभाव, 3 मौतें हुईं

जैतारण में आंधी और तेज बारिश के बीच बिजली का तार गिरने से महिला की मौत हो गई। जबकि टोंक में बारिश और तेज हवाओं से मलबा गिरने से दो लोगों की मौत हुई है। कोटा में मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें अलर्ट कर दिया गया है। जालौर में लूनी नदी में बहाव के चलते चितलवाना के मांडली में खेतू सिंह (23 साल) और डूंगर सिंह (19 साल) शुक्रवार रात से 20 घंटे तक भूखे प्यासे फंसे रहे। उन्हें रेस्क्यू किया गया।

जोधपुर बाड़मेर में 7 डिग्री गिरा पारा

राजस्थान में बिपरजॉय के प्रभाव से तापमान काफी गिर गया है। प्रदेश के 11 शहरों में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री से नीचे चला गया है। 

जोधपुर और बाड़मेर का तापमान सामान्य से 11.3 व 14.3 डिग्री कम दर्ज किया गया। हुआ है। तापमान 7 डिग्री की गिरावट आई है जो सामान्य से 14 डिग्री तक कम है। अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, जोधपुर, डूंगरपुर समेत कई जिलों में पारा 7 डिग्री नीचे लुढ़क गया है। अजमेर में अधिकतम तापमान 30.5, भीलवाड़ा में 31.6, जयपुर में 35.4, सीकर में 34, कोटा में 37.5, उदयपुर में 26.4, बाड़मेर में 26.5, जैसलमेर में 33.8, जोधपुर में 29, बीकानेर में 33.6, सिरोही में 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का सरकार से अनुरोध

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कहा है कि बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर, जोधपुर, पाली और नागौर सहित विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश और अंधड़ से जलभराव की स्थिति बन गई हैं। बाड़मेर में बाढ़ के हालात हैं। ऐसे में राज्य सरकार से अनुरोध है कि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई जाए, ताकि किसी भी विकट परिस्थिति में जान-माल का नुकसान होने से बचाया जा सके। आमजन से अपील है कि तेज बारिश और हवा (अंधड़) के समय सुरक्षित स्थान पर रहें तथा जलभराव वाले क्षेत्रों में ना जाएं। साथ ही कठिन परिस्थिति में एक-दूसरे की सहायता जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *