More than 48 mm of rain in Hanumangarh, Rajasthan

बारिश से हुआ जलभराव।
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार


हनुमानगढ़ जिले में मानसून की बारिश का दौर जारी है। सुबह से लेकर दोपहर तक गर्मी और उमस से लोग परेशान है। रविवार को भी दोपहर बाद अचानक काली घटाएं छा गईं और जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले भर में 48 एमएम से अधिक बारिश दर्ज की गई थी। सबसे अधिक बारिश हनुमानगढ़ ब्लॉक में 21 एमएम दर्ज की गई।

 जिले भर में हुई बारिश के बाद जमा पानी के कारण आमजन को काफी परेशानी उठानी पड़ी। थोड़ी सी बारिश प्रशासनिक और नगर परिषद की व्यवस्थाओं की पोल खोल देती है। शहर का ड्रेनेज सिस्टम फेल होने के कारण नगर परिषद को अतिरिक्त पैसा खर्च कर टैंकरों की सहायता से सड़कों का पानी निकालना पड़ रहा है। जंक्शन में संगरिया रोड, राजीव चौक, कलेक्ट्रेट, बस स्टैंड के सामने सहित निचले इलाकों में पानी भर गया। पक्का सहारणा नेशनल हाईवे की हालत भी कई दिनों से खराब है। यहां बारिश के बाद इकट्ठे हुए पानी की वजह से हादसे ही रहे हैं।

कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग ने शनिवार शाम 5 बजे तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए थे। जिसके मुताबिक हनुमानगढ़, डबली और पीलीबंगा में कुल 28 एमएम बारिश हुई। इसी तरह संगरिया, ढाबां और टिब्बी में 20 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र की रिपोर्ट की माने तो फिलहाल राजस्थान में 26 जुलाई तक ज्यादातर इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। 24 जुलाई के आसपास उत्तर पश्चिल मध्य बंगाल की खाड़ी के उपर एक ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है। इसके बाद 24 और 25 को मानसून के नए स्पेल के एक्टिव होने के चलते भारी बारिश होने के आसार हैं। 

अगले कुछ दिन तक तेज बारिश का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में अगले कुछ दिन तक तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की एक टर्फ लाइन जैसलमेर, कोटा, गुना, रायपुर होते हुए पश्चिम बंगाल तक जा रही है। बंगाल की खाड़ी पर बना लो-प्रेशर सिस्टम ओडिशा से आगे बढ़कर छत्तीसगढ़ तक आ चुका है। उत्तर भारत में सेंट्रल पाकिस्तान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इन सिस्टम के कारण राजस्थान में तेज बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगे 2-3 दिन राज्य में इसी तरह मानसून एक्टिव रहने की संभावना है। मौसम केंद्र ने पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जालोर, बाड़मेर के अलावा बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ एरिया में कई जगह मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *