चौमूं में निकाला कैडल मार्च।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मणिपुर हिंसा के विरोध में कांग्रेस के राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष प्रोफेसर सीबी यादव के नेतृत्व में चौमूं विधानसभा के ग्राम ढोढ़सर बस स्टैंड पर प्रतिरोध सभा का आयोजन किया गया। इसके बाद कैंडल मार्च निकालकर विरोध जताया गया। 

प्रतिरोध सभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम लोगों ने भी हिस्सा लिया। सभा को संबोधित करते हुए सीबी यादव ने कहा कि मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है और प्रधानमंत्री देश-विदेश में चुनावी पर्यटन कर रहे हैं। देश कोई कागज का टुकड़ा नहीं है, देश का एक हिस्सा मणिपुर जल रहा है, तो हम चैन से कैसे सो सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ने प्रदेश में गांव-गांव में प्रतिरोध सभा और सत्याग्रह करके समाज को मणिपुर बनने से बचाने की मुहिम छेड़ रखी है। 

कांग्रेस के युवा नेता राजेंद्र नागर, बाबूलाल चोपड़ा, ताराचंद घोसल्या, दारा सिंह यादव, पूर्व सरपंच नंदकिशोर यादव, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता छोटू राम नागर ने प्रतिरोध सभा में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मणिपुर में कुक्की आदिवासी समाज में नरसंहार और महिलाओं पर अत्याचार वहां की सरकार के संरक्षण में किया जा रहा है। 

यदि आज हम इसके खिलाफ खड़े नहीं होंगे, तो देश में व्यवस्था के पतन से अधिक इंसानियत के पतन का संकट खड़ा हो जाएगा। मणिपुर पर पिछले तीन महीनों में प्रधानमंत्री की चुप्पी ने यहां की हिंसा को मौन सहमति प्रदान की है। यह देश के लिए शर्मनाक है। 

आज समोद में प्रतिरोध सभा और मशाल जुलूस 

मणिपुर हिंसा के विरोध में आज  जयपुर जिले की चौमूं विधानसभा के सामोद गांव में शाम 6 बजे प्रतिरोध सभा और मशाल जुलूस का आयोजन किया जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *