Rajasthan Weather Rain Today: राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारी बारिश से जल जमाव हो गया है। कल शुक्रवार से ही शहर में बारिश का दौर जारी है। रात से लगातार सावन की झड़ी लगी हुई है। जयपुर की वर्ल्ड हेरिटेज ओल्ड सिटी परकोटा और ग्रेटर जयपुर एरिया के साथ ही सीकर रोड, अजमेर रोड, आगरा रोड, दिल्ली रोड, टोंक रोड जगह-जगह जाम और जल जमाव हो गया है।

मोहर्रम की छुट्टी और सावन की झड़ी लगने के कारण शनिवार को लोग घरों में ही बंद हैं। इधर, मौसम विभाग ने आज 19 जिलों जयपुर, दौसा, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, जोधपुर, पाली, टोंक, राजसमंद, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़ में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिजली कड़कने की भी चेतावनी दी गई है। 



बारिश का यह होगा प्रभाव

बारिश के प्रभाव से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान होने, कच्चे घरों, दीवारों और कमजोर इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान होने की भी आशंका जताई है। रेल, बस और हवाई यातायात प्रभावित होने की संभावना भी जताई गई है।


यहां हो सकती तेज बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक वर्तमान में मॉनसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में है इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। आज पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग में मानसून सक्रिय रहने और अधिकतर भागों में बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।  पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय रहेगा और बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।


जयपुर में 3 घंटे में साढ़े 3 इंच बारिश दर्ज

शनिवार की अलसुबह जयपुर में श्री गोविंद देवजी के भक्तों के साथ आमजन के लिए यादगार बन गई। सुबह 3.30 बजे से शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने पूरे परकोटे को तरबतर कर दिया। एक ही स्पीड से बरसी काली घटाओं ने जयपुर को टापू बना दिया। जल जमाव के कारण  सड़कों पर नदियों जैसा पानी बहता दिखाई दिया। चारों तरफ पर पानी ही पानी हो गया। ऊंचे इलाकों में भी सड़कों पर आधा फीट तक पानी भरा हुआ है। वहीं, निचले इलाकों की सड़कों पर 3 फीट तक पानी हिलोरे लेता नजर आया। जिससे आम जनजीवन ठहर सा गया है।  चांदपोल, गणगौरी बाजार, त्रिपोलिया बाज़ार, ब्रह्मपुरी,सुभाष चौक,रामगंज बाजार,जलमहल, आमेर रोड सहित अनेक इलाकों में पानी भर गया।


सीकर रोड पर 3 फीट पानी भरा, बसें भी ठहरीं, दुकानों-घरों में पानी ही पानी

शहर के ढहर का बालाजी, मुरलीपुरा, सीकर रोड, सांगानेर, टोंक रोड, मानसरोवर, मालवीय नगर इलाके पर भारी बारिश से मेन रोड पर पानी जमा हो गया। सीकर रोड पर भारी बारिश से सड़कों पर नदी जैसे हालात बन गए। छोटे चौपहिया वाहन तो क्या बसें भी जाम हो गईं हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *