सीएम अशोक गहलोत आज राजस्थान विधानसभा विधायक आवास प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे। शाम 6:30 बजे से समारोह होगा। 418 करोड़ लागत से 160 फ्लैट राजस्थान विधानसभा के ठीक सामने हाउसिंग बोर्ड के जरिए मल्टी स्टोरी टावर्स में तैयार करवाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक नई सरकार बनने के बाद इन फ्लैटों का अलॉटमेंट होगा।

राजस्थान विधानसभा के पश्चिम गेट के सामने की ओर 55 पुराने विधायक आवास तोड़कर बनाए गए 6 नए रेसिडेंशियल विधायक फ्लैट वाले अपार्टमेंट टावर तैयार हो गए हैं। इनमें 3200 स्क्वायर फुट वाले लग्ज़रिय  3 बीएचके प्लस सर्वेंट क्वाटर वाले 160 फ्लैट बनाए गए हैं। इस प्रोजेक्ट को राजस्थान विधानसभा विधायक आवास परियोजना नाम दिया गया है। जिसका लोकार्पण आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे। शाम 6.30 बजे से लोकार्पण कार्यक्रम रखा गया है।



नई सरकार गठित होने पर जनवरी तक होगा अलॉटमेंट

हालांकि सूत्र बताते हैं कि अगले 5 महीने तक किसी विधायक को ये फ्लैट अलॉटमेंट नहीं किया जाएगा। इन नए विधायक आवासों का आवंटन नई सरकार गठित होने के बाद जनवरी 2024 तक ही होगा। राजस्थान विधानसभा के स्तर से ही यह फैसला किया गया है।  विधायकों को भी इसका अंदाज़ा है कि उनको नए फ्लैट मौजूदा सरकार में आवंटित नहीं किए जाएंगे। प्लानिंग के मुताबिक 6 टावर को अगले 5 महीने तक मेंटेन कर रखा जाएगा। यहां बाग-बगीचों, पौधों के ज़रिए सौंदर्यीकरण किया जाएगा। नई सरकार बनने पर विधायकों को फ्लैट और मंत्रियों को बंगले अलॉट होंगे। 


418 करोड़ रुपए लागत से  160 फ्लैट्स बनाए गए

अभी तक 28 फ्लैट्स विधायकपुरी में, 38 आवास गांधीनगर में, 55 आवास विधानसभा के सामने, इसके अलावा जालूपुरा में आवास थे। सिविल लाइंस और अस्पताल रोड पर मंत्रियों के बंगले हैं। अभी विधायकों को आवास बी और सी टाइप मकान आवंटित होते रहे हैं। इसके अलावा जयपुर में सरकारी आवास, निजी या किराये के घरों में रहने वाले विधानसभा सदस्य 80 हज़ार रुपए कीमत तक के फर्नीचर सेल्फ अटेस्टेड बिल पेश करके उसका पेमेंट विधानसभा से ले सकते हैं।


कॉन्स्टीट्यूशनल क्लब का निर्माण भी जल्द होगा पूरा 

जयपुर में विधानसभा के पश्चिम में विधायक फ्लैट्स के साथ इसके पूर्व दिशा में दिल्ली की तर्ज पर कॉन्स्टीट्यूशनल क्लब का भी निर्माण कराया जा रहा है। इस क्लब का अगस्त तक लोकार्पण-उद्घाटन करने की प्लानिंग थी, लेकिन इस क्लब को पूरा होने में अभी और वक्त लगेगा। विधायकों के पार्टी करने, राजनीतिक चर्चा करने, प्रेस से रूबरू होने, पारिवारिक मनोरंजन, गेम्स आदि क्लब एक्टिविटीज के लिए यह क्लब बन रहा है। जब दिसंबर में चुनाव बाद नए विधायक जीतकर आएंगे और नई सरकार गठित होगी। तो विधायकों को नए आवास और क्लब का भरपूर सुविधाओं का आनंद मिल सकेगा।  

समय से सात महीने पहले ही छह टावर वाले अत्याधुनिक 160 फ्लैट्स और पार्किंग तैयार

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर आईएएस पवन अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने समय से सात महीने पहले ही छह टावर वाले अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 160 फ्लैट्स और उनके लिए दो मंजिला 637 कारों की पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। इसमें राजस्थानी बारहदरी के झरोखों से एंट्री के साथ हेरिटेज फसाड के साथ कई आलीशान सुविधाएं दी गई हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *