मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का मोदी सरकार पर निशाना।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने राजस्थान में ईडी की कार्रवाई और बढ़ती सक्रियता को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा- ED,CBI,IT का तो हम इंतजार ही करते रहते हैं, वेलकम है। जहां चुनाव होते हैं वहां ये एजेंसी आती हैं, हमारे लिए ये नई बात नहीं है।

प्रदेश में ईडी की कार्रवाई और सक्रियता पर सीएम गहलोत ने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा कि  ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स का तो पहले से ही हम इंतजार ही करते रहते हैं कि कभी ना कभी तो आएंगी ही, जहां भी चुनाव होते हैं, वहां पहले ईडी आती है, इनकम टैक्स आता है, सीबीआई आती है, ये हमारे लिए नई बात नहीं है। ये आएंगी, हम वेलकम करते हैं। 

हम चाहते हैं वास्तव में जो बेईमान हैं, करप्शन किए हुए हैं, ईडी हो, इनकम टैक्स हो, सीबीआई हो, हमारी एसीबी हो… राजस्थान का एंटी करप्शन ब्यूरो भी उन्हें बक्श नहीं रहा है। हिन्दुस्तान की एकमात्र एसीबी राजस्थान की है,  जिसका मैं मंत्री हूं, जितनी हमने रेड की है, उतनी हिन्दुस्तान में कहीं नहीं हुई।  5-7 आईएएस-आईपीएस अफसर फंस गए, कलेक्टर फंस गए, एसपी अरेस्ट हुए हैं। क्या नहीं हुआ राजस्थान के अंदर? अब उसको लेकर (बीजेपी वाले) कहते हैं कि राजस्थान में करप्शन बहुत ज्यादा है। अब ये कहने वालों की बुद्धि का दीवालियापन नहीं है क्या?

कई राज्यों में बगैर सीएम परमिशन कलर्क भी नहीं पकड़ सकते

सीएम गहलोत ने कहा-   करप्शन के मामले में कई राज्यों में बगैर मुख्यमंत्री की परमिशन के कोई क्लेरिकल स्टाफ को भी नहीं पकड़ सकता है। वहां छापे पड़ते ही नहीं है, इसका मतलब वहां पर करप्शन ही नहीं है क्या? हमने यहां करप्शन के खिलाफ जीरो टोलरेंस कर रखा है, करप्शन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमने एफआईआर कम्प्लसरी कर दी। हिन्दुस्तान में कहीं कम्पलसरी नहीं है। इसलिए लोग वहां एफआईआर दर्ज कराने जाते ही नहीं हैं। हमने फरियादी को न्याय दिलाने के लिए यह प्रयोग किया है। इससे मामलों के नंबर बढ़ेंगे, लेकिन एनसीआरबी की बुक में आप पढ़ेंगे, उसका बहुत बड़ा फायदा हमें मिला है। महिलाओं से अत्याचार, क्राइम रेट, हर क्षेत्र में हम अन्य राज्यों के मुकाबले काफी आगे निकले हैं। हमारा परफॉर्म ज्यादा अच्छा है, क्राइम कंट्रोल हुआ है। गहलोत बोले- यूपी और मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में महिलाओं से ज्यादा अत्याचार, रेप, पोक्सो एक्ट के मामले आ रहे हैं और ये घुमा घुमाकर के उलटे आंकड़े देते रहते हैं। मैं समझता हूं कि इनकी पोल खुलती जा रही है।

जन घोषणा पत्र के लिए पीसीसी भी अपनी राय लेगी

जन घोषणा पत्र तैयार करने के मुद्दे पर गहलोत ने कहा कि हम इतने प्रोग्राम कर रहे हैं। राय हम लेते ही रहते हैं। एक अभियान महंगाई राहत शिविर, मोबाइल फोन के कैम्प चल रहे हैं, अन्नपूर्णा कैम्प शुरू हो गया है। पीसीसी अपनी राय लेगी। जन घोषणा पत्र बनने में वक्त है। मैं सोचता हूं कि जनता की भावना इसमें परिलक्षत हो।

मेरे दोनों अंगूठों में फ्रैक्चर, बीजेपी वाले समझ नहीं पाए

सीएम स्वस्थ होकर जनता के बीच कब तक आएंगे? सवाल पर सीएम गहलोत ने कहा कि बीजेपी वाले समझ नहीं पाए, इसलिए जनता में मजाक उड़ रही है। ये इतने ओछे लोग हैं। मेरे दोनों पैरों में फ्रैक्चर है, एक अंगूठे की हड्डी के 3 टुकड़े हो गए, जबकि एक अंगूठे का पूरा  नाखून बाहर आ गया और उसमें हेयर लाइन फ्रैक्चर है।  इससे ज्यादा दु:खद और क्या बात हो सकती है। 

नेता प्रतिपक्ष सीएम हाउस आकर मिल लेते तो उनकी हाइट बढ़ जाती 

सीएम ने कहा- मैंने नेता प्रतिपक्ष को भी इस सवाल पर कहा था कि एक बार आप सीएम हाउस आकर मिल लेते। तुम्हारी हाइट बढ़ जाती कि पक्ष विपक्ष में ऐसे रिश्ते हैं। ऐसे रिश्ते रहे हैं। पहली बार मैं देख रहा हूं कि वो रिश्ते को राजस्थान में तार-तार कर रहे हैं, जो उचित नहीं है। हम क्यों उनकी परवाह करें? हम तो अपने दु:ख पाले हुए हैं। इसको डेढ़ महीना तो हो गया। डॉक्टर कहते हैं कि डेढ़-दो महीना तो ठीक होने में लगता है, अभी महीना-डेढ़ महीना और लगेगा जब जाकर यह हड्डी मजबूत होगी। वरना थोड़ा बहुत टच भी हो गया, वापस लग गई तो फिर दो महीने और गए। मुझे अभी इलेक्शन लड़ना है, कैम्पेन करना है, इसलिए मैं बचाव कर रहा हूं।

बीजेपी के अमित मालवीय फेज न्यूज चलाते हैं

बीजेपी आईटी सेल के नेशनल इंचार्ज अमित मालवीय के राजेश पायलट पर की गई टिप्पणी पर सीएम गहलोत ने कहा- राजेश पायलट और हम दोनों साथ-साथ 1980 में पार्लियामेंट में आए थे।  हम एक दूसरे को काफी करीब से जानते थे। इसलिए इस प्रकार की बेहुदा बातें जो मालवीय कर रहे हैं, उनका धन्धा ही यही है। झूठ बोलना, फेक न्यूज फैलाना, वो पूरे देश में एक्सपोज हो गए हैं। अब बीजेपी के लिए वो एसेट नहीं लाइबिलिटी हो चुके हैं। अब बीजेपी उन्हें हटाए या नहीं हमें मतलब नहीं है। आज बीजेपी के लिए लाइबिलिटी कोई है तो अमित मालवीय हैं, ये मैं कह सकता हूं, क्योंकि जनता जान चुकी है कि ये तो बीजेपी के बिहाफ पर फेक न्यूज चलाता रहता है।  

सरकार रिपीट करने में मिलेगा जनता का आशीर्वाद 

गहलोत बोले- आप चिंता नहीं करें, राजस्थान में अच्छा माहौल बना हुआ है। मुझे लगता है कि जनता का आशीर्वाद सरकार को रिपीट करने में मिलेगा। छत्तीसी कौम चाहती है कि सरकार रिपीट हो, ये मेरा मानना है, मैं अनुभव कर रहा हूं या महसूस कर रहा हूं, बाकी जनता माई-बाप है। हम कुछ भी कह सकते हैं, परिणाम आए तब मालूम पड़ेगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *