वंदे भारत ट्रेन
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजस्थान के लोगों को रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात मिली है। भारतीय रेलवे ने राजस्थान के लिए चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने का एलान किया है। ये नई वंदे भारत ट्रेन जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली है। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा दोनों प्रदेशों की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश है। हालांकि इस ट्रेन की तारीख अभी तय नहीं हुई है। लेकिन माना जा रहा है विधानसभा चुनाव से पहले ही इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा।

सूत्र बताते हैं वंदे भारत की यह ट्रेन अब तक चलाई जा रही वंदे भारत ट्रेनों से कुछ अलग होगी। फिलहाल जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और अजमेर-जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है। रेलवे के अंबाला डिवीजन में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर भी पिछले कुछ समय से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग उठ रही है। नई ट्रेन चलने से ना केवल यात्रियों का समय बचेगा, बल्कि उन्हें ट्रेन में कई आधुनिक सुविधा भी मिलेगी। रेलवे बोर्ड की तरफ से जल्द ही इस ट्रेन का शेड्यूल और किराया घोषित होगा।

राजस्थान-एमपी में विधानसभा चुनाव

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन का काम भी फिर से शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार से रेलवे ने अधिग्रहित की गई जमीन मांगी है। इस 192 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर अब 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। चार साल पहले रेलवे ने इसे बंद कर दिया था। इसे चुनावी साल में फिर से शुरू किया गया है। सीएम अशोक गहलोत लगातार इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरते आ रहे थे। राजस्थान, मध्यप्रदेश दोनों राज्यों में चुनाव होने हैं। इसलिए भी केंद्र की नज़र इस ओर गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *