उदयपुर के सुक्ष्म स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने बनाई है राखी।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


देशभर में रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध रहीं हैं। इधर, राजस्थान के उदयपुर जिले के रहने वाले एक मुस्लिम स्वर्णकार इकबाल सक्का ने दुनिया की सबसे छोटी राखी बनाई है। एक गुना एक मिली मीटर की ये राखी सोने से बनाई गई है। हवा से भी हल्की इस राखी का वजन जोरी पॉइंट 00 है। इकबाल सक्का ने इस राखी को दो दिन में तैयार किया है। उन्होंने इस राखी को दुनिया की सबसे छोटी राखी बताते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दावा भी पेश किया है। 

उदयपुर के सुक्ष्म स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का इससे पहले भी कई कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सोने से बनी दुनिया की सबसे छोटी राखी को राजस्थान वासियों की ओर से मप्र के इंदौर जिले में स्थित खजराना गणेश मंदिर में अर्पित करेंगे। भगवान श्री गणेश को राखी बांधकर देश को विश्व गुरु बनने की कामना करेंगे।

 

भगवान गणेश को  बांधी गई थी दुनिया की सबसे बड़ी राखी

इंदौर मध्य प्रदेश में पालरेची बंधु द्वारा अष्टधातु से बनाई गई विश्व की सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड गोल्डन बुक में दर्ज है। इस 40 बाई 40 इंच की राखी को भी खजराना गणेश भगवान को बांधा गया था।

100 से अधिक विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं सक्का

बतादें कि स्वर्णकार इकबाल सक्का ने सामल 1991 से विश्व रिकॉर्ड बनाना शुरू किया था। उस दौरान सक्का ने दुनिया की सबसे छोटी चेन बनाई थी। इसके बाद से वे लगातार इस तरह के कारनामे करते आ रहे हैं। अब तक वे करीब 100 विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने सोने की सबसे छोटी वस्तुएं बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *