जैसलमेर में युद्धाभ्यास
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का फायर पावर डेमोस्ट्रेशन देखकर ब्राजील की सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो चकित रह गए। उन्होंने भारत में बने हथियारों की प्रशंसा की। इस दौरान सेना की डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने उनका स्वागत किया और हथियारों के प्रदर्शन को लेकर जानकारी दी।

करीब 40 मिनट के फायर पावर डेमोस्ट्रेशन में आकाश मिसाइल ने सफल निशाना साधा। इसमें अर्जुन टैंक ने अपनी ताकत दिखाते हुए दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूद किया। इसके साथ ही देश में ही बने सारथ BMP गन टैंक का भी सफल परीक्षण किया। इस दौरान ALH हेलीकॉप्टर ध्रुव ने मिसाइल फायर कर दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त किया। भारतीय सेना ने अपने स्वदेशी हथियारों ब्राजील के कमांडर को अपनी ताकत से रूबरू करवाया।

भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा

ब्राजीलियाई सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा 28 अगस्त से भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का पराक्रम देखा। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज पहुंचने पर जनरल ऑफिसर का स्वागत डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने किया।

भारतीय सेना ने ब्राजील की सेना के कमांडर को अपनी ताकत और क्षमता के साथ युद्ध कौशल और अपने देश में ही बनाए गए स्वदेशी हथियारों से रूबरू करवाया। इस दौरान मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री, आर्टिलरी, आर्मी एयर डिफेंस और विमानों व हेलीकॉप्टर को शामिल कर संयुक्त हथियार फायरिंग करते हुए युद्धाभ्यास किया। जनरल टॉमस ने सेना के हार्मोनी और कॉर्डिनेशन के लिए तारीफ की। ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने विभिन्न क्षेत्रों और कठिन परिस्थितियों में काम करने के लिए भारतीय सेना की मजबूती की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *