तीन हजार किमी चली तीनों सेना
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


देश की तीनों सेनाओं के 40 जवानों ने सात दिनों में तीन हजार किमी की यात्रा कर कई एक्टिविटी में हिस्सा लिया। सोमवार को सुदर्शन चक्र कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल विपुल सिंघल ने जैसलमेर स्थित वार म्यूजियम पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए त्रिशक्ति बहुआयामी अभियान समापन किया। दक्षिणी कमान के सुदर्शन चक्र कोर के तत्वावधान में आयोजित संयुक्त सेवा अभियान में महिला अधिकारियों और अग्निवीरों सहित तीन सेनाओं के 40 सदस्यों ने भाग लिया।

डिफेंस पीआरओ अमिताभ शर्मा ने जानकारी देकर बताया, इस अभियान को 17 अक्तूबर को वायु सेना स्टेशन जैसलमेर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। लगभग तीन हजार किलोमीटर की यात्रा के दौरान टीम ने जैसलमेर से कच्छ के उत्तरी किनारे तक यात्रा की। इस दौरान सीमावर्ती शहरों बाड़मेर, मुनाबाओ, लोंगेवाला, तनोट से रामगढ़, किशनगढ़, भेरेवाला और जैसलमेर में कई जगहों का दौरा किया।

इस दौरान 40 जवानों ने मोटर साइकलिंग, माइक्रोलाइट फ्लाइंग, कैमल सफारी, 4×4 जीप रैली, रोइंग और साइक्लिंग आदि एक्टिविटी में हिस्सा लिया। इसके साथ साथ मोटिवेशनल लेक्चर, वृक्षारोपण आदि काम भी किए। इस दौरान मेडिकल कैंप, युवाओं से बातचीत, बच्चों से बातचीत, वुमेन एम्पावरमेंट, आउटरीच जागरुकता कार्यक्रमों के साथ रेगिस्तान के थार का दौरा किया गया।

लेफ्टिनेंट जनरल विपुल सिंघल ने चुनौती पूर्ण बहुआयामी अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने और आबादी के बीच पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के मिशन को पूरा करने, विभिन्न राष्ट्र निर्माण गतिविधियों को शुरू करने के लिए अभियान दल के सदस्यों की सराहना की। उन्होंने दोहराया कि यह अभियान फंक्शनल लेवल पर इंटर सर्विस कोर्डिनेशन का रिफ्लेक्सन था। उन्होंने अभियान के सदस्यों को उनकी कठिन यात्रा के दौरान समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए स्थानीय लोगों, नागरिक प्रशासन और मीडिया के प्रति आभार जताया।

फरार इनामी आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा जेल

पोकरण में नाचना पुलिस ने पांच साल से फरार इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया गया। बदमाश मनोहर चोरी के मामले में फरार चल रहा था और पुलिस ने उस पर पांच हजार का इनाम भी रखा था। नाचना थाना पुलिस के कांस्टेबल शेर मोहम्मद चानिया ने बाड़मेर जाकर ट्रक चलाते मनोहर को पकड़ा। पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश किया, जहां उसे जेल भेज दिया गया।

नाचना पुलिस थाना प्रभारी अजीत सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पुलिस ने चोरी के मामले में वांटेड अपराधी बाड़मेर निवासी मनोहर को पकड़ा गया। अपराधी मनोहर एक चोरी के मामले में कोर्ट में पेशी पर नहीं आ रहा था, वो ट्रक ड्राइवर है और मोबाइल नंबर बदलकर चल रहा है। नाचना थाना पुलिस के कांस्टेबल शेर मोहम्मद चानिया ने तकनीकी मदद से बाड़मेर जाकर उसको गिरफ्तार किया। मनोहर पुत्र मालाराम जाट कपुरड़ी गांव बाड़मेर का निवासी है। उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया।

अवाय फांटा पर नाकाबंदी कर 13 लाख रुपए किए बरामद

विधानसभा चुनाव को लेकर सतर्क हुई पुलिस और एफएसटी टीम को एक और उपलब्धि हासिल हुई। अवाय फांटा पर नाकाबंदी की गई। नाकाबंदी के दौरान एक स्कॉर्पिया गाड़ी नंबर आरजे 15 यूए 2353 आई पुलिस ने गाड़ी को रुकवाया तथा तलाशी ली, जिस पर गाड़ी चालक टीकूराम पुत्र बीरमाराम मेघवाल निवासी मोहरों वाला से 13 लाख 5 हजार 300 रुपये नकद बरामद किए गए। इस पर पुलिस और एफएसटी टीम ने उसे जैसलमेर आयकर अधिकारी खेमराज खारडा को सुपूर्द किया गया। कार्रवाई के दौरान थानाधिकारी अजीत सिंह के साथ सहीराम, डालूराम, वली मोहम्मद, शेर मोहम्मद, अशोक कुमार के साथ एफएसटी टीम प्रभारी ईशे खां मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *