हथकढ़ी शराब जब्त
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सिरोही जिला आबकारी अधिकारी संतोष कुमार पुनिया के नेतृत्व में सहायक आबकारी अधिकारी, आबकारी निरोधक दल देरावर सिंह आबूरोड एवं रेवदर टीम के सहयोग से आबकारी वृत्त आबूरोड में कार्रवाई की गई। इस दौरान दो मामले दर्जकर 60 लीटर हथकढ़ी शराब जब्त कर 4000 लीटर वाश नष्ट की गई।

इस कारवाई में आबकारी निरीक्षक रवीन्द्र प्रताप सिंह राठौड़, वृत्त आबूरोड, प्रहराधिकारी आबूरोड़ देवाराम, प्रहराधिकारी सिरोही लेखराज गहलोत एवं पुलिस थाना स्वरूपगंज के हेड कांस्टेबल भूरीराम की अगुवाई में टीम द्वारा दो अभियोग दर्ज किए गए। इसमें से एक निचलागढ़ क्षेत्र में कारवाई की गई। इसमें 60 लीटर हथकढ़ी शराब जब्त कर चार हजार लीटर वाश नष्ट की गई। इस मामले में आरोपी उपलागढ़ निवासी कलाराम गरासिया को मौके से गिरफ्तार किया गया।

दूसरी कारवाई धनारी के पास नई जमीन में की गई। वहां हथकढ़ी शराब की फैक्ट्री के रूप संचालित की जा रही थी। कई ड्रमों में भरी करीब 7000 लीटर वाश को नष्ट किया गया तथा दो हथकढ़ी शराब की चालू भटटियां, भारी मात्रा में ड्रम, सिंटेक्स टंकियां, स्टील टंकियां व 10 लीटर हथकढ़ी शराब को जब्त किया गया। मौके पर शराब निर्माण के लिए आवश्यक पानी की सप्लाई की भी व्यवस्था की गई थी। इसके लिए एक टैंकर का इस्तेमाल किया जा रहा था। इस टैंकर को भी टीम द्वारा जब्त किया गया। इस कार्रवाई में आबकारी जाब्ता आबूरोड़ रेवदर सिरोही तथा स्वरूपगंज पुलिस थाना की संयुक्त रूप से सम्मलित रही। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आबकारी विभाग द्वारा लगातार क्षेत्र में कई बड़ी कार्रवाई की जा रही है।

जैसलमेर में मोहनगढ़ पुलिस ने पकड़ा 70.75 ग्राम अफीम का दूध

मोहनगढ़ पुलिस ने मादक पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक तस्कर को गाड़ी के साथ अफीम का दूध ले जाते पकड़ा। वहीं डोडा पोस्त का दूसरा तस्कर फरार हो गया। उसके घर से 45 किलो डोडा पोस्त जब्त किया। मोहनगढ़ थाना प्रभारी सुमेर सिंह क नेतृत्व में दोनो कार्रवाई को अंजाम दिया गया। एसपी विकास सांगवान ने बताया कि दोनों ही मामलों में एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज कर लिया गया है।

एसपी विकास सांगवान ने बताया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला पुलिस काफी अलर्ट होकर अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। इस दौरान मोहनगढ़ थाना पुलिस ने दो अलग-अलग जगह कार्रवाई करते हुए 70.75 ग्राम अफीम का दूध व करीब 45 किलो डोडा पोस्त बरामद किया। सभी थानाधिकारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में अवैध मादक पदार्थ तस्करी करने वालों के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

मोहनगढ़ थाना प्रभारी सुमेर सिंह ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर सांचोर से आ रही एक गाड़ी को पकड़ा और उसमें छिपाकर रखा गया 70.75 ग्राम अफीम का दूध बरामद किया। अफीम के दूध के साथ हीराराम विश्नोई निवासी सांचोर को गिरफ्तार किया। मादक पदार्थों को परिवहन करने में शामिल बोलेरो पिकअप गाड़ी को भी जब्त किया गया, तस्कर से पूछताछ जारी है।

45 किलो डोडा पोस्त पकड़ा

इसी प्रकार सुमेर सिंह ने बताया कि मुखबिर सूचना पर मोहनगढ़ के जवाहर नगर कि सरहद के चक तीन बीडी में स्थित भींयाराम पटेल के खेत में पहुंचे। खेत में रह रहा महिपाल विश्नोई विश्नोई पुलिस को देखकर खेत से फरार होने में कामयाब हो गया। आरोपी महीपाल के मकान की तलाशी लेने पर मकान में रखे कपास की ढेरी के नीचे तीन कट्टों में भरे 45 किलो ग्राम अवैध डोडा पोस्त पाया गया, जिसे जब्त कर आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में पुलिस थाना मोहनगढ़ में मामला दर्ज कर आगे की जांच व फरार आरोपी की तलाश जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *