इमरान खान और बाबा बालकनाथ
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


राजस्थान विधानसभा 2023 में अलवर की छह विधानसभा सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। तीन विधानसभा सीटों पर नए चेहरे को मौका दिया गया है तो थानागाजी पर निर्दलीय कांति मीणा को टिकट मिला है। लेकिन राजस्थान की नजर जिस सीट पर है, वह तिजारा है।

अलवर की तिजारा विधानसभा सीट मुस्लिम बाहुल्य है। यहां भाजपा ने अपने हार्डकोर हिंदुत्व के चेहरे बाबा बालकनाथ को उतारा है, जो नाथ संप्रदाय से आते हैं। वहीं, कांग्रेस ने मुस्लिम चेहरे इमरान खान को यहां से प्रत्याशी बनाया है। यदि सीट पर ध्रुविकरण होता है तो इसका फायदा बीजेपी को मिल सकता है। 2013 में ऐसा हो चुका है, जब भाजपा के मामन यादव यहां से चुनाव जीते थे। हालांकि, उस वक्त मुस्लिम वोट कांग्रेस और बसपा में बंट गया था। लेकिन यह वोट नहीं भी बंटता तो भी मामन यादव का जीत का अंतर ज्यादा था।

कांग्रेस का प्लान: बसपा वोट काटू, इसलिए उसी को तोड़ा

कांग्रेस ने यहां दोहरी रणनीति साधी है। यहां एन वक्त पर बसपा के प्रत्याशी इमरान खान को तोड़कर अपना प्रत्याशी बना लिया। इसके पीछे बड़ी वजह है। तिजारा में बसपा का बड़ा वोट बैंक है। जब भी कांग्रेस यहां से हारी उसके पीछे बसपा ही रही। बसपा यहां मुस्लिम वोट का डिविजन करती है। अब कांग्रेस ने एन मौके पर यहां बसपा का प्रत्याशी तोड़ कर अपने समीकरण मजबूत किए हैं।

 

साल 2013 में कांग्रेस के दुर्रुमियां तिजारा से चुनाव हारे थे। क्योंकि उस समय बसपा फजल हुसैन 31 हजार से ज्यादा वोट ले गए थे। बीजेपी के मामन यादव यहां से चुनाव जीते थे। वहीं, 2018 के विधानसभा चुनावों में बसपा के संदीप यहां से चुनाव जीते।

बाबा बालकनाथ की आम सभा आज, योगी आदित्यनाथ आएंगे तिजारा

राजस्थान विधानसभा सभा चुनाव में स्टार प्रचारकों की सूची आने से पहले ही भाजपा के बड़े नेताओं ने यहां अपना प्रवास शुरू कर दिया है। प्रत्याशियों के नामांकन और सभाओं के लिए बड़े नेता राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज तिजारा में भाजपा के प्रत्याशी बाबा बालकनाथ के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे। बाबा बालकनाथ की सभा में योगी आदित्यनाथ का आना बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उनके आने से अलवर ही नहीं भरतपुर की सीटों पर भी वोटों का धुर्वीकरण हो सकता है।

केशव प्रसाद मौर्या कल आएंगे जयपुर

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दो नवंबर को जयपुर दौरे पर आएंगे। मौर्य यहां भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और आमेर से भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनिया का नामांकन दाखिल करवाएंगे।

राजनाथ सिंह भी रहेंगे राजस्थान दौरे पर

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन नवंबर को राजस्थान के दौरे पर आएंगे। राजनाथ सिंह नाथद्वारा में श्रीनाथ जी के दर्शन करने के साथ ही दो प्रत्याक्षियों के नामांकन और सभा को संबोधित करेंगे। राजसमंद से भाजपा उम्मीदवार दीप्ति माहेश्वरी के नामांकन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं, नाथद्वारा से भाजपा के उम्मीदवार कुंवर विश्वराज सिंह मेवाड़ के नामांकन सभा को भी राजनाथ सिंह संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *