कांग्रेस की ‘गांरटी यात्रा’
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


विधानसभा चुनावों के लिए 7 बड़ी गारंटी जारी कर चुकी कांग्रेस अब इन गारंटियों को घर-घर पहुंचाने के लिए गुरुवार से प्रदेश भर में यात्रा शुरू करने जा रही है। इसके लिए 7 प्रभारी बनाए गए हैं। यात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कर रहे हैं। आज वे दूदू, बीकानेर में चार जनसभाएं करेंगे। दूदू के अलावा बीकानेर में नोखा में दोपहर 1:30 बजे, देशनोक में दोपहर 3.15 बजे व चौरड़िया चौक गंगाशहर में रात 8 बजे सभा करेंगे।

सचिन पायलट को अजमेर संभाग की जिम्मेदारी

बता दें कि इन गारंटियों को घर-घर पहुंचाने के लिए कांग्रेस प्रदेशभर में यात्राएं निकालेगी। इसके लिए एआईसीसी की तरफ से 7 प्रभारी नियुक्त कर दिए गए हैं। इसमें सीपी जोशी पर उदयपुर संभाग में व सचिन पायलट को अजमेर संभाग में कांग्रेस गारंटी यात्रा की जिम्मेदारी दी गई है।

जितेंद्र सिंह को जयपुर संभाग की कमान

इसी तरह हरीश चौधरी जोधपुर संभाग में कांग्रेस गारंटी यात्रा की जिम्मेदारी संभालेंगे। गोविंद राम मेघवाल के पास बीकानेर संभाग की कांग्रेस गारंटी यात्रा का जिम्मा होगा। भंवर जितेंद्र सिंह को जयपुर संभाग की कांग्रेस गारंटी यात्रा की कमान दी गई है। मोहन प्रकाश को भरतपुर संभाग की कांग्रेस गारंटी यात्रा का प्रबंधन का जिम्मा दिया गया। वहीं प्रमोद जैन भाया को कोटा संभाग में कांग्रेस गारंटी यात्रा की कमान सौंपी गई है।

एआईसीसी ने जोनल कॉर्डिनेटर्स बनाए

राजस्थान में एआईसीसी सेक्रेटरीज को संभाग समन्वयक का जिम्मा दिया गया है। इनमें काजी निजामुद्दीन, वीरेंद्र सिंह राठौड़, अमृता धवन को जोन समन्वयक बनाया गया। गौरतलब है कि गहलोत सरकार की तरफ से जो 7 गारंटी दी गई है, उनमें महिलाओं को 10 हजार रुपए सालाना मानदेय, दो रुपए किलो की दर से गौबर की खरीद, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, ओल्ड पेंशन स्कीम, चिरंजीवी आपदा राहत बीमा शामिल हैं। गारंटी कार्ड कांग्रेस की रणनीति का हिस्सा है जो कर्नाटक में खूब चला। इसके दम पर कांग्रेस कर्नाटक में शुरुआती कयासों के उलट प्रचंड बहुमत लाने में कामयाब रही। अब राजस्थान में भी कांग्रेस ने गारंटी का ऐलान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *