The route from Jaisalmer city to the airport became easier.

शहर से एयरपोर्ट का जाने का रास्ता हुआ आसान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


जैसलमेर शहर से एयरपोर्ट जाने वालों को अब 15 किमी की लंबी दूरी नहीं तय करनी होगी। नगरपरिषद जैसलमेर ने नई सड़क का निर्माण कर एयरपोर्ट की दूरी को लगभग आधा ही कर दिया है। अब जैसलमेर से एयरपोर्ट जाने के लिए केवल 7 किमी का ही सफर तय करना होगा। नगरपरिषद ने एयरपोर्ट के लिए 4.4 किमी नई सड़क बना दी है। इस सड़क पर करीब 5 करोड़ रुपए का खर्च आया है। नगरपरिषद कमिश्नर लजपाल सिंह ने बताया कि सड़क का काम लगभग हो चुका है और अब सड़क पर 2 पुल बनने का काम लगातार जारी है। पुल भी बहुत जल्द बन जाएंगे जिसके बाद इसका विधिवत उद्घाटन कर लोगों को इस सड़क की सौगात दी जाएगी।

गौरतलब है कि जैसलमेर के सिविल एयरपोर्ट जाने के लिए लोगों को करीब 15 किमी का लंबा सफर तय करना पड़ता है। पहले तो सिंगल सड़क होने से लोगों को बहुत परेशानी होती थी। फिलहाल वहां भी अब सड़क का काम जारी है। लेकिन नगरपरिषद ने लंबी दूरी को कम करने के लिए नई सड़क की योजना बनाई और करीब 2 महीनों में ही इस नई सड़क को बना दिया है। हालांकि पुल का काम जारी है, मगर लोगों ने इस सड़क का इस्तेमाल अभी से शुरू कर दिया है।

5 करोड़ की लागत से बनी है 4.4 किमी सड़क नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि जैसलमेर एयरपोर्ट लंबी दूरी पर पड़ता है। मौजूदा रोड़ भी शुरुआती 5 किमी तक सिंगल थी। जहां से आवाजाही करने में विमान यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। नगर परिषद ने एयरपोर्ट के लिए नए सड़क मार्ग को बनवाने का प्लान बनाया और तकनीकी स्वीकृति के लिए संभागीय मुख्य अभियंता को फाइल जोधपुर भिजवाई। वहां से स्वीकृति आने के बाद हमने तुरंत इसका काम शुरू करवाया और अब ये सड़क बनकर तैयार है। हालांकि सड़क पर 2 पुल बनने हैं। वो भी बहुत जल्द बन जाएंगे और लोगों को इस शानदार सड़क की सौगात मिल जाएगी।

2 पुल भी बनेंगे

कमिश्नर लजपाल सिंह ने बताया कि सड़क मार्ग के दोनों और पुल भी बनाए जा रहे हैं। ताकि बारिश के दिनों में इस इलाके से पानी की आवक होने से रोड़ जाम हो जाने और बंद हो जाने जैसी स्थिति ना हो। पुल बन जाने से पानी की आवक भी नहीं रुकेगी और आवागमन भी बाधित नहीं होगा। सिविल एयरपोर्ट तक नए सड़क मार्ग के बन जाने से विमान यात्रियों और शहर के बाशिंदों, टैक्सी चालकों, टूर्स ऑपरेटर को बड़ी सहूलियत मिलेगी। साथ ही रोड के पास बस्तियों के बाशिंदों को भी पक्की सड़क बन जाने से आवाजाही में आसानी होगी।

यहां से बना है एयरपोर्ट जाने का नया रास्ता

नगर परिषद जैसलमेर के सामने बेरा रोड़ से निकलते हुए ये रास्ता एयरपोर्ट की तरफ सीधा जा रहा है। इस रोड़ पर होटल भी कई बने हैं तो सैलानियों को शहर में आने के लिए घूम कर पुरानी सड़क से लंबा सफर नहीं करना पड़ेगा। आप एयरफोर्स रोड से जाकर आगे लेफ्ट लेकर भी इस सड़क का उपयोग कर सकते हैं। एयरफोर्स रोड पर स्टेशन से पहले बायीं ओर का सारा इलाका नगर परिषद का ही है। उसके अलावा कुछ टुकड़ा नगर विकास न्यास का भी है। यह रास्ता एयरपोर्ट से ठीक पहले तक पहुंचा हुआ है। इस मार्ग पर बसी बस्तियों के बाशिंदों को भी नई सड़क की सुविधा मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *