Rajasthan News: Border Security Force personnel ready in severe cold, Operation Sard Hawa continues

राजस्थान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


27 जनवरी तक चलने वाले सीमा सुरक्षा बल के सर्द हवा को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को देखते हुए शुरू किया गया है। इसके चलते भारत-पाकिस्तान सरहद की तारबंदी पर चौकसी बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान से लगती पश्चिमी सीमा पर बीएसएफ के अधिकारी और सभी जवान बॉर्डर की चौकियों पर हैं। गश्त के साथ ही 27 जनवरी तक बीएसएफ हाई अलर्ट मोड पर रहेगी।

कड़ाके की ठंड में मुस्तैद BSF

दरअसल इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में सर्दी का ज्यादा असर देखने को मिलता है। सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध भी छा जाती है। इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो इसके लिए बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन अलर्ट के तहत सजग रहते हुए कड़ी निगरानी की जाती है। 

सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी वाहनों के माध्यम से लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं। इस दौरान कैमल पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा खुर्रा चैकिंग भी तेज कर दी गई है।

इस ऑपरेशन के दौरान ट्रेनिंग और रिफ्रेश को लेकर भी तैयारियां की गई हैं, इसके तहत जवानों व अधिकारियों को नई तकनीकी व सुरक्षा उपकरणों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सीमा पार से एक ड्रोन के मिला था। एक अन्य मामले में बीएसएफ ने बाड़मेर के सरहदी इलाके में 6 किलो 2.48 ग्राम हेरोइन बरामद की थी।

सीमा पार की ओर से घुसपैठ की इस हरकत ने सुरक्षा एजेंसियों को सचेत किया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर सीमा पार से किसी भी तरह की कोई नापाक हरकत ना हो, इसे लेकर सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *