नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ और अमित शाह
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


प्रदेश में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होना है। इनमें 12 संसदीय क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च थी। इसी के साथ अब प्रदेश में चुनावी प्रचार जोर पकड़ने लगा है। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ ही पार्टी के स्टार प्रचारक भी राजस्थान में दस्तक देने वाले हैं।

 

इसी कड़ी में कल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीकर में पार्टी प्रत्याशी सुमेधानंद के समर्थन में रोड शो किया। अब 2 अप्रैल मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर ग्रामीण के कोटपूतली में जनसभा को संबोधित करेंगे। हालांकि इस संबंध में पार्टी ने अभी औपचारिक कार्यक्रम जारी नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि 4 अप्रैल के बाद केंद्रीय नेताओं के धुआंधार दौरे शुरू हो जाएंगे। 

पहले चरण की 12 सीटों पर 19 अप्रैल और शेष 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। इस स्थिति में 19 अप्रैल से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 3-4 सभाएं, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की 4-4 चुनावी सभाएं हो सकती हैं।

भाजपा ने इसे लेकर विशेष रणनीति बनाई है। इसमें पार्टी ने तय किया है कि बीते विधानसभा चुनावों में जिस विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा हो चुकी है, उसे छोड़ अन्य विधानसभाओं में सभा रखी जाए। इसके साथ ही संसदीय क्षेत्रों से आने वाली डिमांड और क्षेत्र के चुनावी समीकरणों को ध्यान में रखकर पार्टी अन्य स्टार प्रचारकों के दौरे की योजना बना रही है। 

भाजपा ने पहले चरण की 12 सीटों पर जहां नए प्रत्याशी उतारे है, वहां पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत चार प्रमुख स्टार प्रचारकों की सभाएं भी प्रस्तावित मानी जा रही हैं। डिमांड बढ़ने पर स्टार प्रचारकों के दौरे बढ़ाए भी जा सकते हैं, ताकि पार्टी की कमजोर कड़ियों को मजबूत किया जा सके। 

  

पहले पीएम मोदी, फिर योगी की डिमांड  

भाजपा के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद सबसे ज्यादा डिमांड उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है। इसी को लेकर पार्टी की प्रदेश इकाई ने पीएम की सभाओं के लिए प्रस्ताव दिल्ली भेजा है। अधिकांश प्रत्याशी चाहते हैं कि इन दोनों नेताओं की एक सभा उनके संसदीय क्षेत्र में हो जाए। इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, हेमंत कुमार और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की चुनावी सभा की डिमांड है। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय से अभी सिर्फ एक ही सभा की अनुमति मिलने की जानकारी है। 

गौरतलब है कि हाल ही भाजपा की स्टार प्रचारकों की सूची में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को 17वें, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी को 16वें, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को 18वें और प्रेमचंद बैरवा को 19वें स्थान पर जगह मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *