Cyclone Biparjoy: Red alert of Biparjoy cyclone in Kota-Bundi

बिपरजॉय चक्रवात के असर से बारिश जारी।
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार

बिपरजॉय चक्रवात को देखते हुए मौसम विभाग ने कोटा, बूंदी जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। इनमें अधिकांश स्थानों पर तेज बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। हवा की स्पीड 40-50 किलोमीटर से 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

मौसम विभाग ने बारां, झालावाड़, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ जिलों में मीडियम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है। हवाओं की स्पीड 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रहती है। यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि जयपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, सीकर, अजमेर, उदयपुर, सिरोही, डुंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में हल्की बारिश होने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड की हवा चलने का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में छह जगह बनाए कंट्रोल रूम

बिपरजॉय चक्रवात अब अजमेर से जयपुर की ओर बढ़ रहा है। जयपुर में आज भारी बारिश की आशंका है। राजधानी जयपुर में तापमान 5.6 डिग्री गिर गया है शनिवार को तापमान 35.4 डिग्री था। रविवार को 29.8 डिग्री हो गया। रविवार से ही जयपुर में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। आसमान पर बादल छाए हुए हैं। मौसम में ठंडक आ गई है। जयपुर में छह स्थानों पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। साथ ही एरिया वाइज इंसीडेंट कमांडर की नियुक्तियां कर दी गई हैं।

जिला प्रशासन में सिविल डिफेंस के साथ नगर निगम, जेडीए और एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी हैं। जरूरत पड़ने पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीम को कॉल करके मौके पर बुलाया जाएगा। स्थिति गंभीर होने पर सेना को भी बुलाया जाएगा। जयपुर में नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक अमित शर्मा ने बताया छह जगह बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाने के साथ ही नाव, रस्सियां सहित आवश्यक संसाधन जुटा लिए गए हैं। 20,000 से ज्यादा मिट्टी के कट्टे जलभराव रोकने के लिए तैयार करवाए गए हैं। इसके अलावा 500 आपदा मित्रों को ट्रेंड किया गया है।

कंट्रोल रूम के संपर्क नंबर जारी

  • बनीपार्क कंट्रोल रूम 0141-2201898
  • घाटगेट कंट्रोल रूम 0141-2615550
  • आमेर कंट्रोल रूम 0141-2531282
  • मानसरोवर कंट्रोल रूम- 0141-2395566
  • मालवीय नगर कंट्रोल रूम- 0141-2755930
  • विश्वकर्मा कंट्रोल रूम- 0141-2330080

11 ट्रेनों का संचालन आज भी रद्द

उत्तर पश्चिम रेलवे ने चक्रवात के कारण 11 ट्रेनों का संचालन आज भी रद्द रखा है। साबरमती-जैसलमेर एक्सप्रेस, जोधपुर-गांधीधाम एक्सप्रेस, जोधपुर-साबरमती एक्सप्रेस, साबरमती-जोधपुर एक्सप्रेस, भगत की कोठी- दादर एक्सप्रेस, जोधपुर-भीलडी एक्सप्रेस, भीलडी-जोधपुर एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस ट्रेनों को सोमवार को रद्द किया है। दादर- भगत की कोठी एक्सप्रेस, गांधीधाम-जोधपुर एक्सप्रेस, पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस सोमवार और मंगलवार को प्रारंभिक स्टेशन से रद्द रहेंगी।

कई ट्रेनें बदले हुए रूट से चलाई जा रहीं

बारिश और बाढ़ के हालात के कारण कई ट्रेनें बदले हुए रूट के साथ चलाई जा रही हैं। रविवार को दादर-बीकानेर एक्सप्रेस, गांधीधाम-जोधपुर एक्सप्रेस और साबरमती-जैसलमेर एक्सप्रेस ट्रेन बदले हुए रूट के साथ संचालित हुई, जबकि जैसलमेर-साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन जोधपुर तक की संचालित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *