Rajasthan Election 2023 More than 71 lakh people of Rajasthan got themselves registered for Congress Guarantee

कांग्रेस ने राजस्थानवासियों को दी सात गारंटियां।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए सत्ताधारी दल कांग्रेस जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटी हुई है। अपने घोषण पत्र से पहले सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश की जनता को सात गारंटियां दी हैं। इसे लेकर राजस्थान के 71 लाख 83 हजार 295 लोग रजिस्टर करा चुके हैं। पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट ‘कांग्रेस फिर से’ पर ये जानकारी दी गई है। इससे साफ है कि कांग्रेस की गांरटियों में प्रदेश के लोग रुचि दिखा रहे हैं। हालांकि, चुनाव में कांग्रेस को ये गारंटियां कितना फायदा देंगे ये तीन दिसंबर को ही पता चलेगा। 

जानिए क्या हैं कांग्रेस की सात गारंटियां

गृह लक्ष्मी गारंटी: परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10,000 रुपये मिलेंगे। जो महिलाएं घर पर रहकर गृहणी की भूमिका निभाती हैं, जो बच्चों की देखभाल करती हैं, पति का ख्याल रखती हैं और घर का चौका-चूल्हा संभालती हैं। राजस्थान में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो इन्हें गृह लक्ष्मी गारंटी योजना का लाभ मिलेगा। 

गोधन गारंटी: गौवंशपालकों से गाय का गोबर 2 रुपये किलो खरीदकर उससे जैविक खाद बनाने की योजना देंगे।

फ्री लैपटॉप/टैबलेट गारंटी: सरकारी कॉलेज के पहले साल के विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप और टैबलेट दिया जाएगा।

चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी:  जलवायु परिवर्तन की घटनाओं, सूखा, बाढ़, चक्रवात सहित प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान से पीड़ित हर परिवार को 15 लाख रुपये तक का फ्री बीमा दिया जाएगा।

अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी: हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी। कांग्रेस सरकार बनने के बाद हर विद्यार्थी को अंग्रेजी माध्यम में फ्री शिक्षा दी जाएगी।

500 में सिलेंडर गारंटी: 500 रुपये में सिलेंडर योजना का विस्तार करते हुए 1 करोड़ 4 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

ओपीएस गारंटी: कांग्रेस सरकार बनने के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाया जाएगा।

यहां क्लिक कर वेबसाइट पर करा सकते हैं पंजीयन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *